Pullup या Chinup: इनमे से कौन सी बॉडीवेट एक्सरसाइज है ज्यादा फायदेमंद और आसान ।

पुल-अप एक्सरसाइज और चिन-अप एक्सरसाइज में से आसान और बेहतर कौन है,

कैसे करते हैं चिनअप और पुलअप एक्सरसाइज?

चिन अप्स एक्सरसाइज करने का तरीका
चिन-अप्स और पुल-अप्स एक्सरसाइज में से बेहतर एक्सरसाइज जानने से पहले हम इन्हें करने का तरीका जानते हैं. जो कि इन दोनों एक्सरसाइज को एक-दूसरे से अलग बनाता है.

चिन अप्स एक्सरसाइज करने का तरीकासबसे पहले आपके शारीरिक भार को संभाल सकने वाले और आसानी से पकड़े जाने लायक एक बार (डंडा) पर लटक जाएं.अपने हाथों को कंधों से थोड़ा कम चौड़ा करके बार को पकड़ें और अपनी हथेलियों को अपनी तरफ रखें.अब अपने पेट और पैरों की मसल्स को टाइट करें, ताकि आप एक्सरसाइज करते हुए बहुत ज्यादा स्विंग ना करें.इसके बाद अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए छाती को बार के सामने लाने की कोशिश करें.

अब धीरे-धीरे वापिस नीचे की तरफ पूरा लटक जाएं.इसी तरह इसके जितने रैप्स हो सकें, उतने करें और धीरे-धीरे रैप्स की संख्या बढ़ाते रहें.

पुल अप्स एक्सरसाइज करने का तरीका

सबसे पहले आप हथेलियों को बाहर की तरफ करके कंधों के बराबर चौड़ाई से एक बार को पकड़ लें.इसके बाद अपने पेट और पैर की मसल्स को टाइट करें, ताकि आप ज्यादा स्विंग्स ना कर पाएं.अब अपने शोल्डर ब्लेड्स को घुमाते हुए छाती को बार के सामने लाने की कोशिश करें.फिर वापिस शुरुआती पोजीशन में धीरे-धीरे जाएं.इसके भी जितने रैप्स आप कर पाएं, उतने करें और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाएं.

Chin ups or Pull ups: कौन-सी एक्सरसाइज है बेहतर?अगर आप चिनअप्स और पुलअप्स एक्सरसाइज में से एक बेहतर एक्सरसाइज जानना चाहते हैं, तो आपको इसका जवाब सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है. क्योंकि, यह दोनों एक्सरसाइज बराबर महत्वपूर्ण हैं. दोनों ही बॉडीवेट एक्सरसाइज आपके शरीर को बराबर फायदा पहुंचाती हैं. चिन अप्स एक्सरसाइज जहां आपके हाथों और छाती की मसल्स पर ज्यादा प्रभाव डालती है, वहीं पुल अप्स एक्सरसाइज आपके कंधों और पीठ पर ज्यादा प्रभाव डालती है. वहीं, अगर आसानी की बात की जाय, तो चिनअप एक्सरसाइज का अभ्यास थोड़ा आसान है, क्योंकि इसमें हाथों की स्थिति पुलअप के मुकाबले पास होती है, जिससे शरीर को ऊपर की तरफ आसानी से उठाया जा सकता है.यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Leave a Comment